सावधान, कार-बाइक को सैनिटाइज कर रहे हैं तो रखें इस बात का ध्यान


0

आज दुनिया कोरोना महामारी से जूझ रही है। वायरस को खत्म करने की वैक्सीन अभी तक विकसित नहीं हो पाई है। वायरस से लड़ने के लिए प्रमुख तरीकों में से एक सैनिटाइजर है।
लोग संक्रमण से बचने के लिए सैनेटाइज प्रक्रिया अपना रहे हैं। लोग कारों और बाइक्स को भी सैनिटाइज कर रहे हैं। लेकिन कार या बाइक को सैनिटाइज करने में सावधानी रखना बहुत जरूरी है वरना बड़ा हादसा हो सकता है। सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें एक बाइक को सैनेटाइज करते समय बाइक में आग लग जाती है।

चलती बाइक में सैनिटाइज करते हुए आग लग गई। शायद बाइक गर्म होने के कारण कैमिकल से आग लगी। वह तो गनीमत रही कि चालक बाइक से उतर गया और उसे किसी प्रकार का नुकसान नहीं हुआ। हाल ही में अमेरिका के विस्कॉन्सिन में अग्निशमन विभाग ने एक एडवाइजरी जारी थी।

इस एडवायजरी के मुताबिक एक गर्म कार के भीतर सैनिटाइजर छोड़ने के संभावित खतरे के बारे में बताया गया। विभाग ने सोशल मीडिया पर एक वाहन के क्षतिग्रस्त इंटीरियर की तस्वीर पोस्ट की, जिसमें कहा गया कि कार में छोड़े गए सैनिटाइजर की एक बोतल से विस्फोट और नुकसान हुआ है।

इसलिए अगर आप भी बाइक और कार को सैनिटाइज करते हैं तो सावधानी की आवश्यकता है। एक्सपर्ट्‍स के मुताबिक सैनिटाइजर में अन्य कैमिकल्स के साथ ही अल्कोहल होता है जो एक ज्वलनशील पदार्थ है। इसलिए चलती कार या बाइक को सैनिटाइज का स्प्रे न करें।

इससे बड़ी घटना का खतरा हो सकता है। धूप में रखी गर्म बाइक और कार पर भी सैनिटाइज का स्प्रे न करें। अच्छा हो कि सर्विस सेंटर पर ही अपनी कार को सैनेटाइज करवाएं। बाइक को सैनिटाइज करते समय सावधानी रखना जरूरी है।


Like it? Share with your friends!

0
Rahul Pathak

0 Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *