नियमों के साथ शुरू होगी फिल्म और टीवी सीरियल की शूटिंग, सरकार ने दी हरी झंडी


0

कोरोना वायरस के चलते लगे लॉकडाउन की वजह स फिल्म एंड टीवी इंडस्ट्री का काम लंबे वक्त से ठप पड़ा है। लॉकडाउन के बाद बंद पड़े शूटिंग, प्रोडक्शन वर्क, सिनेमाघरों से इंडस्ट्री को काफी नुकसान हो रहा है। हालांकि, अब धीरे-धीरे इंडस्ट्री का काम भी पटरी पर लौटने वाला है।
कई फिल्मी संगठनों की ओर से शूटिंग शुरू करने की इजाजत मांगने के बाद महाराष्ट्र सरकार ने फिल्म निर्माताओं को काम शुरू करने के लिए हरी झंडी दिखा दी है। महाराष्ट्र सरकार ने राज्य में सोशल डिस्टेंसिंग के साथ फिल्म-टीवी की शूटिंग की इजाजत दे दी है। राज्य सरकार नें शूटिंग शुरू करने के लिए कुछ नियम और शर्तें तय की हैं जिनका पालन सुनिश्चित करना होगा।
फिल्म, टीवी, वेब सीरीज यूनिटों को शूटिंग के वक्त सोशल डिस्टेंसिंग और स्वास्थ्य से संबंधित सभी दूसरे दिशानिर्देशों का पालन करना होगा। इसके साथ ही सिर्फ संबंधित रीजन के जिला अधिकारियों की अनुमति से ही शूटिंग की जा सकेगी।

फिल्म सिटी में शूटिंग के लिए जिला कलेक्टर से अनुमति लेनी होगी। प्रोडक्शन यूनिट को स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रेसीजर का पालन करना होगा। काम पर लौटने वाले प्रत्येक व्यक्ति का मेडिकल टेस्ट होना आवश्यक है। सरकार की ओर से काम शुरू करने की इजाजत मिलने के बाद मेकर्स प्रदेश के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे का शुक्रिया अदा कर रहे हैं।
राज्य के संस्कृति मंत्रालय ने कहा कि सरकार की गाइडलाइन के मुताबिक ही प्रोड्यूसर्स को प्री-प्रोडक्शन और पोस्ट-प्रोडक्शन का काम करना होगा। अगर ऐसा नहीं हुआ तो काम रोक दिया जाएगा।
गाइडलाइन के मुताबिक, सरकार ने सेट पर 33 फीसदी क्रू मेंबर के साथ शूटिंग करने की इजाजत दी है। प्रोड्यूसर्स को महाराष्ट्र फिल्म, थिएटर, कल्चरल डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन, दादा साहब फाल्के चित्रनगरी और मुंबई के बाहर शूटिंग की शुरुआत के लिए जिला कलेक्टरों को आवेदन देना होगा।

Like it? Share with your friends!

0
Rahul Pathak

0 Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *