चक्रवात निसर्ग को देखते हुए उद्धव ठाकरे की अपील- ‘अगले दो दिन बहुत अहम, घरों में ही रहें’


0

Cyclone Nisarga News:  महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने चक्रवात निसर्ग को देखते हुए लोगों से अगले दो दिनों तक घरों में रहने की ही अपील की है.

चक्रवात निसर्ग को देखते हुए उद्धव ठाकरे की अपील- 'अगले दो दिन बहुत अहम, घरों में ही रहें'

नई दिल्ली: 

Cyclone Nisarga News:  महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने चक्रवात निसर्ग को देखते हुए लोगों से अगले दो दिनों तक घरों में रहने की ही अपील की है. उन्होंने कहा कि अगले दो दिनों तक भारी बारिश की आशंका है. उन्होंने लोगों से अपील की है कि अपनी दवाएं अपने पास रखें, बैटरी को चार्ज करके रखें क्योंकि कहीं-कहीं बिजली काटनी पड़ सकती है. उन्होंने कहा कि अफवाहों पर ध्यान न दें. हम इस संकट का मुकाबला करेंगे

उधर,चक्रवाती तूफान ‘निसर्ग’ के खतरे के मद्देनजर मुंबई में समुद्र तट के किनारे लोगों के आवागमन पर मध्य रात्रि से दोपहर तक प्रतिबंध लगा दिया गया है. मुंबई पुलिस ने मंगलवार को यह जानकारी दी. पुलिस ने बताया कि दंड प्रक्रिया संहिता की धारा 144 के तहत एक आदेश जारी किया गया है. शहर की पुलिस ने एक बयान में कहा गया कि भारत मौसम विज्ञान विभाग की चेतावनी के अनुसार, शहर के चक्रवात से बुरी तरह प्रभावित होने की आशंका है और मानव जीवन, स्वास्थ्य और सुरक्षा के लिए गंभीर खतरा है.

बयान में कहा गया, ‘इस आदेश के साथ मुंबई पुलिस ने समुद्र तटों के पास स्थित सार्वजनिक स्थानों, सैरगाह, पार्कों और तटों के किनारे स्थित अन्य स्थानों पर एक या एक से अधिक व्यक्तियों की उपस्थिति या आवाजाही पर प्रतिबंध लगा दिया है. पुलिस ने बयान में कहा कि इस आदेश का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 188 (एक लोक सेवक द्वारा विधिपूर्वक घोषित आदेश की अवहेलना) के तहत कार्रवाई हो सकती है.

वहीं, NDRF के महानिदेशक एसएन प्रधान ने बताया कि यह एक विकराल तूफान है जिसमें हवा की रफ्तार 90 से 100 किलोमीटर तक जा सकती है. फिलहाल इस बात से राहत है कि इसकी रफ्तार अम्फान से कम होगी. वहीं मौसम विभाग जो इस तूफान पर लगातार नजर बनाए हुए, उसकी ओर कहा गया है कि 12 घंटे में यह एक विकराल चक्रवाती तूफान में बदल जाएगा. यह तूफान को 3 जून को दोपहर के बाद महाराष्ट्र. गुजरात और दमन के तट से टकाएगा. महाराष्ट्र में इसका असर रायगढ़ में ज्यादा देखने को मिल सकता है.

 

 


Like it? Share with your friends!

0
Rahul Pathak

0 Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *